पैसों का महत्व हर इंसान के जीवन में होता है. अगर व्यक्ति के पास पैसे हो तो वह अपने सपनों को साकार कर सकता है. हर व्यक्ति चाहता है कि वहां करोड़पति बने लेकिन इतना बड़ा पैसा जमा करना इतना आसान नहीं होता है.

लेकिन अगर आप नियमित रूप से एक निश्चित राशि हर महीने निवेश करते हैं, तो एक समय के बाद आप भी करोड़पति बन सकते हैं. भले ही आप की सैलरी कितनी भी कम हो. आप हर महीने कुछ पैसे Save करने की कोशिश करें.

अपनी कमाई का कुछ हिस्सा हर महीने निवेश करें, ताकि वह निवेश बढ़कर भविष्य में आपके किसी काम आए. निवेश की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत बड़े पैसे की आवश्यकता नहीं है आप एक छोटा सा Amount निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं. बस इसके लिए आपको एक दृढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत पड़ती है.

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने की कोशिश करेंगे कि करोड़पति बनने में कोई शॉर्टकट फार्मूला नहीं है, लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है.

आज आप चाहे जितनी भी सैलरी पाते हो, आप जितना जल्दी निवेश की शुरुआत करेंगे. तो आप उतने जल्दी अपने टारगेट तक पहुंचकर करोड़पति बन सकते हैं. अगर आप दिन के ₹100 भी बचाते हैं. तो भी आप करोड़पति बन सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन ₹100 निवेश करने होंगे.

आज के समय में म्यूचुअल फंड के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी है. जहां पर हर महीने SIP के जरिए आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. हर महीने म्यूचुअल फंड में कम से कम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

निवेश की शुरुआत कैसे करें?

सवाल उठता है कि क्या ₹100 निवेश करके 1,00,00,000 रुपए जैसी बड़ी रकम जुटाई जा सकती है? तो इसका जवाब है जी हां, अगर आज आपकी उम्र 30 वर्ष है और आप दिन का ₹100 बचत करते हैं. तो महीने के आप ₹3000 बचाते हैं. अब आपको यही राशि म्यूचुअल फंड में हर महीने SIP के रूप में निवेश करनी है.

3000 रुपये हर महीने लगातार 30 साल (यानी 360 महीने) तक जमा करने पर 1 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जुटा सकते हैं. हिसाब ये है कि इस निवेश पर अगर औसतन 12% सालाना रिटर्न मिलता है तो फिर 30 साल के बाद कुल फंड 1,05,89,741 रुपये का हो जाता है. और इन 30 वर्षों में आपको 10,80,000 रुपए जमा करना पड़ेगा. वहीं अगर इस निवेश पर औसतन 15% का सालाना रिटर्न मिलता है, तो फिर 30 साल बाद कुल फंड 2,10,29,462 रुपए का हो जाता है.

नियमित निवेश है जरूरी

अगर आप नियमित रूप से एक निश्चित रकम हर महीने किसी भी डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपको लंबे समय में एक शानदार रिटर्न मिलता है. अगर आप ज्यादा लंबा समय तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं और जल्द से जल्द करोड़पति बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने निवेश की राशि बढ़ानी होगी. ऐसा करने पर आप 20 से 25 वर्ष में भी 1 करोड़ से अधिक रकम जमा कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. बाजार में अक्सर उतार-चढ़ाव होता रहता है. इसलिए किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.