आप जानना चाहते है कि शेयर मार्केट क्या है तो ये artical आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है बहुत से लोग Share Market में निवेश करना चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की स्टॉक मार्केट क्या है, स्टॉक मार्केट में कैसे निवेश करें?

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहाँ Listed कंपनियों के Shares Buy ओर Sell किये जाते है जब भी किसी Company को पैसे की जरुरत होती है तो वह कंपनी के Stocks को Share Market में जारी कर देती है।

और जिस भी व्यक्ति को उस कंपनी में निवेश करना होता है वह उस कंपनी के Share Buy कर लेता है और जितने Share उस व्यक्ति ने ख़रीदे है वह कंपनी में उतने प्रतिशत का हिस्सेदार बन जाता है और जब भी उसको मुनाफा हो तो वह अपने Share Sell करके अपना Profit Book कर सकता है। एक आम आदमी भी stock market में निवेश कर सकता है।

शेयर मार्केट के भागीदार कौन है – Share Market Participants

मुख्य रूप से शेयर मार्केट के चार भागीदार है:

Trader And Investor

Broker

Stock Exchange

Government Agencies – SEBI and RBI

1. Trader And Investor: Trader और Investor कोई भी हो सकते है (Fii’s, Dii’s, Banks, Mutual Funds, retail Investors, Hni’s)  जो स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते है ओर उस पैसे से Trading और Investment करते है।

2. Broker: शेयर मार्किट में ब्रोकर Trader ओर Investor को Platform Provide करता है जिससे वे Trading ओर Investment कर सके।   ब्रोकर Trading Account Open करवाने में मदद करता है Stock Market में जो Broker होता है वो  Trader, Investor ओर Stock Exchange के बीच में कड़ी का काम करता है और वह अपने clints को Trading Software भी Provide कराता है जिससे वह stock market में trade कर सके।

3. Stock Exchange: स्टॉक एक्सचेंज वो जगह है जहाँ पर सभी कंपनिया Listed होती है सभी Stock Broker स्टॉक एक्सचेंज के member होते है जब भी आप किसी Share को Buy या sell करते है तो वह Transaction आपके ब्रोकर से होता हुआ Stock Exchange तक जाता है NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है।

4. Government Agencies: SEBI and RBI: SEBI (Securities and Exchange Board of India) स्टॉक मार्किट को Regulate करती है इन्वेस्टर ने शेयर मार्किट में जो भी पैसा लगाया है उसकी सुरक्षा करना SEBI की जिम्मेदारी है अगर Share Market में किसी के साथ Fraud हो जाये तो वह SEBI को शिकायत कर सकता है वही RBI, Banking System को Regulate करती है।

Share Market के फायदे

शेयर बाजार किसी भी देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। शेयर बाजार को देश की economy का आइना माना जाता है स्टॉक मार्केट की मजबूती देखकर उस देश की economy का पता चलता है। जब किसी कंपनी को पैसे की जरुरत होती है तो उसके पास दो तरीके होते है एक या तो वह बैंक से Loan ले या दूसरा Share Market में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसा उठाये। बैंक से लोन लेने पर Bank को भारी ब्याज चुकाना होता है और वही शेयर बाज़ार में हिस्सेदारी बचने पर कोई भी ब्याज नहीं चुकाना होता है

शेयर मार्किट से उठाये गये पैसो से Company अपने Business को बढाती है। जिससे उस कंपनी का मुनाफा बढ़ता है और रोजगार के नए अवसर पैदा होते है। साथ ही शेयर के भाव भी बढ़ते है और निवेशकों को मुनाफा होता है। कम्पनी जब मुनाफा कमाती है तो उस मुनाफे का कुछ हिस्सा डिविडेंड के रूप में अपने निवेशकों को बांटती है। जब कंपनी ज्यादा मुनाफा कमाती है तो सरकार को भी अधिक tax प्राप्त होता है जिसका उपयोग सरकार देश की भलाई में लगा सकती है

Share Market में Investment करने के लिए Requirements 

Desktop, Laptop or Mobile phone

Internet Connection 

Money

Saving Bank Account, Trading Account And Demat Account 

शेयर बाजार में पैसा कमाने के 2 तरीके होते है एक है Trading ओर दूसरा है Investing

Trading: Trading में कम समय में पैसा बनाया जा सकता है लेकिन उसमे घाटा होने का चांस भी होता है।

Investing: Investing में Profit कमाने की कोई जल्दी नहीं होती है बल्कि किसी अच्छे शेयर को Buy करके उसे सालो Hold किया जा सकता है साथ ही dividend का भी फ़ायदा होता है

You can open Demat & Trading Account via this link Below

http://upstox.com/open-account/?f=1KSG

Leave a Reply

Your email address will not be published.