दोस्तों अक्सर आपने शेयर बाजार में निवेश करते समय Penny Stocks के बारे में जरूर सुना होगा कि यह Penny Stocks पिछले कुछ हफ्तों या कुछ महीनों में कई गुना हो चुका है और निवेशकों को मालामाल कर दिया या कोई Penny Stocks 1 महीने में बना मल्टीबैगर.

ऐसी सारी खबरें पेनी स्टॉक्स के बारे में सुनकर बहुत से रिटेल निवेशकों का भी मन करता है कि वह पेनी स्टॉक्स में निवेश करें और बहुत ही कम समय में एक बड़ा मुनाफा कमाए.

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर पेनी स्टॉक्स या पेनी शेयर क्या होता है, क्या सच में पेनी शेयर खरीद कर बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है, पेनी स्टॉक्स में क्या रिस्क होती है और पेनी स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, तो चलिए दोस्तों सबसे पहले समझ लेते हैं कि आखिर पेनी स्टॉक्स क्या होता है.

पेनी स्टॉक क्या है – भारतीय बाजार के बारे में बात करते हैं ₹10 की कीमत या उससे नीचे के भाव पर ट्रेड करने वाले शेयर को हम पेनी शेयर कहते हैं. यह बहुत ही कम कीमत पर ट्रेड होते हैं.

Penny का मतलब ही होता है सस्ते शेयर, छोटे शेयर या फिर कम भाव में मिलने वाले स्टॉक.

छोटे माइक्रो कैप या स्मॉल कैप कंपनियों के ऐसे शेयर जिनका भाव बहुत ही कम होता है (₹10 के नीचे) ऐसे शेयर को पेनी शेयर कहा जाता है. और इनमें रिस्क और रिटर्न की संभावना बहुत अधिक होती है.

खासकर छोटे निवेशक ऐसे पेनी स्टॉक्स की तरफ बहुत आकर्षित होते हैं. क्योंकि जब कम पैसे लगाकर अधिक मुनाफा कमाने की बात आती है. तो कभी-कभी पेनी स्टॉक्स एक अच्छा रिटर्न भी दे देते हैं, लेकिन इन स्टॉक्स में रिस्क की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है. और यहां पर नुकसान होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है. क्योंकि इन कंपनियों का कोई खास फंडामेंटल नहीं होता है, जिन कारणों से यह कंपनियां किस तरीके का कारोबार कर रही है, क्या मुनाफा कमा रही है, आगे का ग्रोथ इस कंपनी का किस तरीके का होगा, इसका कोई खास अंदाजा नहीं होता और इन शेयरों में स्पैक्यूलेशन की संभावना बहुत बढ़ जाती है.

निवेशक पेनी स्टॉक में निवेश करना क्यों चाहते हैं?

  1. शेयर का कम भाव – ज्यादातर छोटे निवेशक कम पैसे लगाकर अधिक शेयर खरीदना चाहते हैं क्योंकि पेनी शेयर्स का भाव ₹10 से कम का होता है और आप ₹1 या ₹2 मैं भी पेनी शेयर खरीद सकते हैं यानी अगर आपने ₹2 के भाव पर 10000 शेयर खरीदे तो आपको सिर्फ ₹20000 लगाने होंगे लेकिन वही किसी बड़े कंपनी के 1 शेयर का भाव अगर ₹2000 चल रहा है तो ₹20000 में आप सिर्फ 10 ही शेयर Buy कर सकते हैं तो बहुत से निवेशक कम कीमत पर ज्यादा शेयर खरीद कर यह सोचते हैं कि इन शेयरों में तेजी से मुनाफा कमाया जा सकता है.
  1. लालच – अधिकतर लोगों को लगता है कि उन्होंने ₹2 का अगर कोई शेयर खरीदा है तो वह बहुत ही जल्द ₹5, ₹10 या फिर ₹20 का हो जाएगा और उनको कई गुना मुनाफा होगा. लेकिन वह यह नहीं समझते कि आखिर वह शेयर ₹2 में क्यों मिल रहा है, अगर वह ₹2 से ₹5 हो सकता है तो ₹2 से ₹1 भी हो सकता है और इस कंडीशन में उनके आधे पैसे डूब सकते हैं.
  1. मल्टीबैगर बनने की संभावना – अधिकतर निवेशक छोटे प्राइस के शेयर खरीद कर यह सोचते हैं यह शेयर भविष्य में मल्टीबैगर बन सकता है. वह कई गुना रिटर्न दे सकता है, क्योंकि यह पेनी स्टॉक्स वाली कंपनियां बहुत छोटी होती है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. अगर कोई कंपनी का बिजनेस अच्छा चल रहा हो, और भविष्य में उसके ग्रोथ की प्रबल संभावनाएं हो. तो वह पेनी स्टॉक आगे चलकर भविष्य में एक बहुत बड़ी कंपनी बन सकती है और निवेशकों को मालामाल कर सकती है. इतिहास में ऐसे बहुत से उदाहरण है आज निफ्टी की बड़ी-बड़ी कंपनियां एक वक्त बहुत कम भाव पर ट्रेड करती थी. इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, एशियन पेंट्स और ऐसी बहुत सी कंपनियां है, जो पहले बहुत ही कम भाव पर ट्रेड होती थी लेकिन आज बड़ी लार्जकैप कंपनियां बन चुकी है.

पेनी स्टॉक्स के रिस्क

  1. कंपनी की जानकारी का अभाव –  पेनी स्टॉक्स में सबसे बड़ा रिस्क यह होता है कि आम निवेशकों को उन कंपनियों के बिजनेस और मैनेजमेंट के बारे में कोई खास इंफॉर्मेशन नहीं होती है. जब आप ऐसे शेयर के बारे में कोई रिसर्च करते भी हैं. तो आपको उन कंपनियों के बारे में कोई खास जानकारी प्राप्त नहीं होती, जिस कारण उन कंपनियों में निवेश करने से आपका रिस्क बढ़ जाता है.
  2. High Volatility – पेनी स्टॉक्स न्यूज़ के दम पर बहुत तेजी से वोलेटाइल हो सकते हैं और ऊपर या नीचे के बड़े मूव देने के लिए तैयार हो जाते हैं इनमें अपर या लोअर सर्किट लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है.
  3.  Low Liquidity – पेनी स्टॉक्स की सबसे बड़ी रिस्क यह होती है कि उनमें ज्यादा वॉल्यूम देखने को नहीं मिलता है. उनमें लिक्विडिटी की कमी होती है अचानक से किसी खबर के दम पर बहुत ही कम शेयर ट्रेड होने पर ही उसमें अपर या लोअर सर्किट लग जाता है.
  4. Operators Game – पेनी स्टॉक्स को किसी भी ऑपरेटर के द्वारा नियंत्रित करना आसान होता है बहुत से ऑपरेटर एक बड़ा पैसा किसी पेनी स्टॉक्स में लगा दे तो उस शेयर के दाम बढ़ने लगते हैं. बढ़ते दाम देखकर आम निवेशक भी उस शेयर के प्रति आकर्षित होने लगते हैं. और उसे खरीदने लगते हैं उस वक्त वह ऑपरेटर उसको अधिक दाम पर उन निवेशकों को बेच देता है. और आम निवेशक ऊपर के भाव पर उन शेयरों में फंस जाते हैं और फिर उनको कोई भी खरीदार नहीं मिलता है और उन शेयरों में गिरावट देखने को मिलती है.

क्या पेनी स्टॉक्स में बड़ा पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां दोस्तों, पेनी स्टॉक्स में बड़ा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि कौन सा पेनी स्टॉक एक अच्छे फंडामेंटल वाली कंपनी है यह जानना बहुत मुश्किल होता है. अगर किसी निवेशक ने किसी पेनी स्टॉक के बारे में पूरी रिसर्च की हो, उस कंपनी के बारे में उसे अच्छे से जानकारी हो, और उसके बाद वह अगर उस पेनी स्टॉक्स पर निवेश करता है. तो वह एक अच्छा मुनाफा कमा सकता है.

लेकिन अधिकतर केस में यह देखा जाता है कि निवेशक बिना सोचे समझे भेड़ चाल में फंस जाते हैं. अचानक से कोई पेनी स्टॉक न्यूज़ के कारण लाइमलाइट में आ जाता है, और निवेशकों का उसके प्रति रुझान बढ़ने लगता है. और वह पेनी स्टॉक में निवेश करने लगते हैं क्योंकि पेनी स्टॉक्स को किसी भी ऑपरेटर के द्वारा ऑपरेट किया जा सकता है. तो ऐसे में जरूरी नहीं है कि वह पेनी स्टॉक आपको बड़ा मुनाफा कमा कर दे ऐसे में वह निवेशक अपनी मेहनत की कमाई भी उन पेनी स्टॉक्स में डूबा देते हैं.
क्योंकि उन पेनी स्टॉक्स में लिक्विडिटी या वॉल्यूम बहुत कम होता है एक बार उन स्टॉक में फंसने के बाद उनमें से निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है.

पेनी स्टॉक्स में निवेशकों को कैसे फसाया जाता है?

दोस्तों वैसे तो पेनी स्टॉक्स सभी लोगों के राडार पर नहीं होते हैं. बल्कि इन्हें जबरदस्ती पॉपुलर किया जाता है. पेनी स्टॉक्स में मैनिपुलेशन, ऑपरेटर का खेल बहुत ज्यादा होता है जिसे समझना इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि इन स्टॉक्स का मार्केट कैप बहुत कम होता है इसलिए अगर कोई ऑपरेटर या कोई एच एन आई इन्वेस्टर के पास इस स्टॉक में कोई बड़ी पोजीशन हो. तो वह इस स्टॉक को आसानी से ऑपरेट कर सकता है.

ऐसे में पहले बड़े लोग नीचे के भाव पर एक बड़ी पोजीशन बनाकर रख लेते हैं और उसके बाद इसे अलग-अलग माध्यम से जैसे कि यूट्यूब, टेलीग्राम, न्यूज़ आदि के माध्यम से सलाह देकर अन्य लोगों तक फैलाया जाता है और उन्हें खरीदने की राय दी जाती है. एक समय के बाद जब आम निवेशक इन शेयर में खरीदारी करने लगते हैं और यह शेयर ओवरवैल्यूड हो जाते हैं. तब वह ऑपरेटर अपनी पोजीशन आम निवेशकों को बेचकर मोटा मुनाफा कमा लेते हैं. और आम निवेशक उस शेयर में फस जाते हैं.

फिर एक बड़ी गिरावट उन शेयरों में देखने को मिलती है. क्योंकि उन शेयरों में कोई भी खरीददार देखने को नहीं मिलता हैं. और उन शेयरों में लोअर सर्किट लगने चालू हो जाते हैं जिससे निवेशक इस शेयर को बेच नहीं पाते हैं.

पेनी स्टॉक में निवेश करने से पहले क्या ध्यान रखें

  • कंपनी की रिसर्च करें

किसी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के शेयर के बारे में पूरी रिसर्च और एनालिसिस करनी चाहिए जैसे कि

  1. वह कंपनी किस तरीके का कारोबार करती है.
  2. उसके पिछले कुछ सालों का प्रदर्शन किस तरीके का है.
  3. कंपनी कितना प्रॉफिट कमा रही है.
  4. कंपनी के आगे की ग्रोथ कैसी रहेगी.
  5. कंपनी के तिमाही नतीजे, बैलेंस शीट, कैश फ्लो आदि चीजों को भी चेक करना जरूरी होता है.

  • लालच में बड़ा पैसा निवेश ना करें

बहुत से लोग बड़े रिटर्न के लालच में पेनी स्टॉक्स पर अपने जीवन की मोटी कमाई लगा देते हैं और सोचते हैं कि उनका पैसा जल्द ही 2 गुना, 3 गुना, 5 गुना हो जाएगा.

अगर मैं आपको सलाह दूं तो सबसे बड़ी चीज शेयर बाजार में सीखने वाली यह है कि यहां पर आपको अपने लालच को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. आप कभी भी अपना मेहनत का पैसा किसी अच्छे, बड़े और फंडामेंटल स्ट्रांग स्टॉक में ही लगाएं ताकि आपका निवेश हमेशा सुरक्षित रहे और बढ़ता रहे.

अगर आप पेनी स्टॉक्स में पैसा लगाना भी चाहते हैं तो केवल उतना ही पैसा लगाएं जितना आप गवाने को तैयार हो कि अगर वह डूब भी जाए तो आपको दुख ना हो. कभी भी इतने पैसे ना लगाएं कि आप पूरी तरीके से बर्बाद हो जाए और उसके बाद आपको कुछ भी प्राप्त ना हो.

  • दूसरों के कहने पर निवेश ना करें

जैसा कि इस पोस्ट में मैंने बताया कि पेनी स्टॉक्स को ऑपरेट करना बहुत ही आसान होता है. तो बहुत से लोग इस ट्रैप में फंस जाते हैं. आज के समय में बहुत से ऐसे ग्रुप है जो पेनी स्टॉक्स को प्रमोट करते हैं. वह आपको मैसेज, व्हाट्सएप, कॉल, यूट्यूब वीडियोस, टेलीग्राम, आर्टिकल्स आदि के माध्यम से इन पेनी स्टॉक्स को खरीदने की सलाह देते हैं. और आपको अमीर बनने के सपने दिखाते हैं. अगर ऐसा कुछ आपके साथ भी होता है तो आपको इन सभी चीजों से बचना चाहिए. और आपको अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए.

पेनी स्टॉक्स के फायदे –

  • कम पैसे निवेश करके भी एक अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है.
  • कम पैसे में भी अधिक शेयर खरीदने का मौका मिलता है.
  • पेनी स्टॉक्स में भाव का उतार-चढ़ाव बहुत तेज होता है जो कि रिटेल इन्वेस्टर्स को अपनी ओर आकर्षित करता है, और कम समय में बड़ा मुनाफा कमाने का मौका देता है.

 पेनी स्टॉक्स के नुकसान –

  • ज्यादातर यह छोटी स्मॉलकैप कंपनियां होती है जिसके बारे में इन्वेस्टर को ज्यादा पता नहीं होता है, और उनका रिस्क बढ़ जाता है.
  • पेनी स्टॉक्स में वॉल्यूम या लिक्विडिटी बहुत कम होती है जिस कारण से कोई भी ऑपरेटर इसे आसानी से ऑपरेट कर सकता है.
  • किसी भी न्यूज़ के दम पर यह स्टॉक बहुत ज्यादा वोलेटाइल हो सकते हैं.
  • अधिकतर पेनी स्टॉक्स हमेशा अप्पर सर्किट या लोअर सर्किट पर ही ट्रेड करते हैं. जिस कारण निवेशकों को शेयर खरीदना और बेचना मुश्किल हो जाता है.
  • पेनी स्टॉक्स में बड़े मुनाफे कमाने के नाम पर आम निवेशकों को फसाना आसान हो जाता है और कोई भी ऑपरेटर या बड़े ग्रुप आम निवेशकों को पेनी स्टॉक में निवेश की सलाह देकर उन्हें आसानी से इन शेयरों में फंसा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.